Wed. Apr 17th, 2024
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अशर रेमंड के शो के एक सप्ताह बाद सुपरबाउल हाफटाइम प्रदर्शन रुका, जिसे 130 मिलियन दर्शकों ने देखा, और जीभ अभी भी विस्मय और प्रशंसा में लहरा रही है। अपने बहुप्रतीक्षित प्रदर्शन से आगे बढ़ते हुए, आर एंड बी रॉयल ने अपने नवीनतम एकल, ‘रुइन’ के लिए एक बेहद उत्तेजक संगीत वीडियो जारी किया, जिसमें नाइजीरिया की अपनी अफ्रीकी पॉप सनसनी, फीलज़ शामिल हैं।

लेकिन यह सिर्फ अफ़्रीकी बीट्स और आर एंड बी फ़्यूज़न के बीच सही सामंजस्य नहीं था जिसने हमें मंत्रमुग्ध कर दिया। यह आश्चर्यजनक वीडियो स्वयं तीन दृश्य कलाकारों की आश्चर्यजनक कलाकृतियों से सुसज्जित था, जिनमें सबसे प्रमुख रूप से इग्बो स्थानीय भाषा और लागोस आधारित कलाकार शामिल थे, रीवा.

राफेल दापाह REWA से बातचीत में
रीवा
छवि कलाकार के सौजन्य से

इस महत्वपूर्ण क्षण में उनके काम को प्रदर्शित करने के लिए चुने जाने को लेकर भारी चर्चा और उत्साह के बाद, मुझे कलाकार के साथ एक विशेष बातचीत करने और उनके विचार सुनने और इस वर्ष उनसे क्या उम्मीद की जाए, इसके बारे में और जानने का सौभाग्य मिला।

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राफेल: हमें सबसे पहले कमरे में विशाल हाथी को संबोधित करना होगा। सुपर बाउल हाफटाइम शो से पहले अशर संगीत वीडियो में आपके काम को प्रदर्शित करना कैसा लगता है, और एक दृश्य कलाकार के रूप में आपके लिए इसका क्या मतलब है?

रीवा: दुनिया में भावना का वर्णन करने के लिए पर्याप्त सकारात्मक विशेषण नहीं हैं; लेकिन आवर्ती एक अवास्तविक होगा। 2 फरवरी को “रुइन” वीडियो के प्रीमियर के बाद से मैं बहुत उत्साहित हूं। मैं एक स्व-सिखाया हुआ कलाकार हूं और अतीत में कला जगत के प्रतिभागियों द्वारा इस वजह से मेरा तिरस्कार किया गया है। इसके अलावा, मैंने अपने कला करियर की शुरुआत 20 साल की उम्र में कॉरपोरेट जगत में काम करते हुए की थी। इन दोनों वस्तुओं के संयुक्त होने का मतलब है कि कभी-कभी, मुझे एमएफए-टोटिंग, ब्लू चिप-प्रतिनिधित्व वाले हंसों से भरे कमरे में बदसूरत बत्तख के बच्चे की तरह महसूस होता है।

इस अशर सुविधा ने मेरे लिए सब कुछ बदल दिया है। मुझे ऐसा लगता है जैसे डेव मेयर्स, नाथन शेरेर, डैनियल लेन और अशर को लगता है कि सिर्फ एक नहीं, बल्कि मेरे पांच काम ग्रैमी पुरस्कार विजेता, मल्टी-प्लैटिनम, वैश्विक सुपरस्टार के वीडियो में प्रदर्शित होने के लिए काफी अच्छे थे – विशेष रूप से आगे सुपर बाउल LVIII में उनके बहुप्रतीक्षित प्रदर्शन के लिए – तो मैं काफी अच्छा हूँ। यह वह सत्यापन है जिसकी मुझे आवश्यकता थी। यह मेरे लिए आगे बढ़ते रहने, अपनी कला में सुधार करते रहने की प्रेरणा है। कहने की जरूरत नहीं है, अशर अब मेरे शीर्ष कलाकार हैं और बर्बाद करना यह मेरा अब तक का सबसे पसंदीदा गाना है!

राफेल: यह पहली बार नहीं है कि आपका काम गैलरी की दीवार या कला मेला बूथ की पारंपरिक सीमाओं के बाहर प्रदर्शित किया गया है। आपका काम ओपरा नेटवर्क के शो, “सिंगल लेडीज़” में भी दिखाया गया था। अपने अभ्यास को प्रदर्शित करने के लिए गैर-पारंपरिक प्लेटफार्मों और मीडिया की खोज करने वाले कलाकारों पर आपके क्या विचार हैं?

रीवा: हाँ, इसे एनबीसी में भी प्रदर्शित किया गया था नियम और कानून और एबीसी काला-काला. मैं एक गैर-परंपरागत कलाकार हूं, इसलिए यदि आप मेरे लिए लीक से हटकर कोई अवसर लाते हैं, तो मैं आपका पहला ग्राहक बनूंगा। चीजों की बहु-हाइफ़नेट और कनेक्टिविटी के इस आधुनिक समय में, मेरा मानना ​​​​है कि हमें अपनी सीमाओं को परिभाषित करना होगा कि हम कैसे सोचते हैं कि कलाकारों को अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहिए। मैं इसका प्रमाण हूं।

इन सब बातों के साथ, मैं इन सुविधाओं के लिए बेहद आभारी हूं क्योंकि इससे मेरे दर्शकों का आधार बढ़ा है और मुझे अपना काम दिखाने के नए अवसर मिले हैं। एक नाइजीरियाई कलाकार के रूप में, हमारी खूबसूरत संस्कृति और विरासत का निर्यात करना हमेशा से मेरा मिशन रहा है। ऐसे अवसर और सुविधाएँ मुझे ऐसा करने में मदद करती हैं इसलिए मैं उन्हें खुली बांहों से स्वीकार करता हूँ।

राफेल दापाह REWA से बातचीत मेंराफेल दापाह REWA से बातचीत में
चील का सिर
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राफेल: आप लागोस, नाइजीरिया में रहते हैं और काम करते हैं, और आपका काम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चला गया है, खासकर अमेरिका में, जहां आपने लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क, मियामी और न्यू ऑरलियन्स जैसे सांस्कृतिक रूप से समृद्ध शहरों में प्रदर्शन किया है। क्या ऐसे कोई शहर या देश हैं जहां आपका काम अभी तक प्रदर्शित नहीं हुआ है, जिसे आप देखना पसंद करेंगे?

रीवा: बिल्कुल! चीन, जापान और दक्षिण कोरिया शुरू करेंगे। मुझे लगता है कि स्याही से सना हुआ मेरा आलंकारिक कार्य, उस भूगोल में अच्छी तरह से प्रतिध्वनित होगा। बदलते महाद्वीपों में ब्राज़ील दूसरा है। जब मैं देश के बारे में सोचता हूं, तो मैं जीवंतता और जीवंतता के बारे में सोचता हूं; फिर, मुझे लगता है कि ये भी मेरे काम की विशेषताएं हैं जो उस क्षेत्र में गूंजेंगी। अंततः, अपने गृह महाद्वीप पर, मुझे यहां अधिक उपस्थिति पसंद आएगी। मैं बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे में रह चुका हूं और घर लौटना पसंद करूंगा। अफ़्रीका सांस्कृतिक रूप से विविधतापूर्ण महाद्वीप है। कला की नरम शक्ति का उपयोग हमारे भीतर और आपस में कूटनीति और सांस्कृतिक शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। हम पहले से ही अपने संगीत और फिल्मों के साथ ऐसा कर रहे हैं, इसलिए अब समय आ गया है कि दृश्य कलाएं आगे बढ़ती रहें।

राफेल: आपका काम अब कई निजी संग्रहों में है, खासकर महिला कला संरक्षकों के, जैसे सीसीएच पाउंडर और बेथ रुडिन डेवुडी का। यदि आपको अपने आदर्श संग्राहक का वर्णन तीन शब्दों में करना हो, तो वे क्या होंगे?

रीवा: दीर्घकालिक, निवेशित और जिज्ञासु। जैसे-जैसे मैं अपने करियर में आगे बढ़ता हूं, मुझे संग्रहकर्ताओं में कम रुचि होती है जो केवल मेरे काम को संरक्षण देना चाहते हैं क्योंकि मैं इस महीने का पसंदीदा हूं। मैं लेन-देन से दूर जाने की कोशिश कर रहा हूं। इसके बजाय, मैं उन संग्राहकों के साथ जुड़ना पसंद करता हूं जो मेरे अभ्यास में गहरी रुचि लेते हैं, मेरे काम से प्यार करते हैं और लंबे समय तक बने रहने की योजना बनाते हैं। मैंने अपने कुछ संग्राहकों के कई आजीवन मित्र बनाए हैं और वे मुझे आगे बढ़ता हुआ देखने में रुचि रखते हैं और अपनी ओर से, मैं यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करता हूं कि मुझमें उनके निवेश का महत्वपूर्ण लाभ हो।

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राफेल: आपको हाल ही में एनबीसी वाशिंगटन द्वारा अफ़्रीका में एक नेता के रूप में अपनी छाप छोड़ने वाली 33 महिलाओं में से एक के रूप में स्वीकार किया गया था। कला में एक महिला के रूप में नेतृत्व और सफलता आपके लिए कैसी दिखती है, और क्या आपको लगता है कि महिला कलाकारों को अंततः कला बाजार में अपना उचित प्रतिनिधित्व और फूल मिल रहे हैं?

रीवा: आप जानते हैं, यह मेरे लिए बहुत अविश्वसनीय है कि लोग मेरे काम पर ध्यान देते हैं, चाहे वह कला जगत में हो या वित्त जगत में।

ईमानदारी से कहूं तो, मैं अभी भी यह परिभाषित करने की कोशिश कर रहा हूं कि सफलता मुझे कैसी दिखती है। एक बार जब मैं एक मील का पत्थर छू लेता हूं, तो मैं तुरंत अगले पर पहुंच जाता हूं। जैसा कि हम नाइजीरिया में कहते हैं, मेरी आँखें बहुत बड़ी हैं! हालाँकि, मेरा व्यापक लक्ष्य यह होगा कि नाइजीरिया की इग्बो जनजाति और समग्र रूप से हमारे व्यापक रीति-रिवाजों के बारे में सीखते समय मेरे काम का उपयोग शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जाए। मैं एक संदर्भ बिंदु बनना चाहता हूं.

मुझे लगता है कि महिलाओं को तेजी से उनका हक मिल रहा है, लेकिन हमें अभी भी काफी लंबा रास्ता तय करना है। आर्टनेट के आंकड़ों पर नजर डालें तो, अमेरिका में 2008 से 2020 के बीच 31 अमेरिकी संग्रहालयों में केवल 11% अधिग्रहण और 14.9 प्रतिशत प्रदर्शनियां, महिला-पहचान वाले कलाकारों के काम की थीं। फिर से देखें, 2008 और 2022 के मध्य के बीच सभी नीलामी बिक्री में महिलाओं की कला का हिस्सा लगभग 3.3 प्रतिशत या कुल 187 बिलियन डॉलर में से 6.2 बिलियन डॉलर था। अभी और गहराई से अध्ययन करें और आप पाएंगे कि नस्लीय विविधता बहुत कम है। शीर्ष 20 महिला कलाकारों में से सत्रह श्वेत हैं (अन्य तीन कलाकार यायोई कुसामा, जूली मेहरेतु और फ्रीडा काहलो हैं)। मेरे जैसे इतने सारे खलनायकों के रहते हुए, ये आँकड़े भयानक हैं और इन्हें बदलने की जरूरत है।

राफेल: फरवरी अमेरिका में काले इतिहास का महीना है, जो चिंतन, उत्सव और उन लोगों का सम्मान करने का समय है जो हमारे सामने आए हैं और मार्ग प्रशस्त किया है। आधुनिक और समसामयिक कला बाज़ार और अफ़्रीकी विरासत के कलाकारों ने आज जो प्रगति की है, उसे देखते हुए, कौन से कलाकार, यदि कोई हैं, ने आपकी यात्रा को प्रेरित किया है और आपके लिए आगे का मार्ग प्रशस्त करने में मदद की है?

रीवा: इसका उत्तर देना मेरे लिए थोड़ा कठिन है। जैसा कि मैंने पहले बताया, मैं इस करियर में “देर से” आया और मैं स्व-सिखाया भी हूं। भले ही मेरे पिता पश्चिम अफ़्रीकी कला के संग्रहकर्ता हैं, फिर भी मैंने अन्य कलाकारों के करियर का अनुसरण नहीं किया और मुझे इस क्षेत्र के प्रमुख खिलाड़ियों के बारे में पूरी जानकारी नहीं थी। इस लिहाज से मैंने अपना रास्ता खुद बनाया है।’ जब मुझे कोई अवसर नहीं मिलता, तो पानी की तरह, मैं बस रास्ता बदल लेता हूं और अपने लिए वैकल्पिक रास्ता ढूंढ लेता हूं। मैं यह नहीं कह सकता कि मैंने कभी किसी अन्य कलाकार की यात्रा का खाका खींचने की कोशिश की है।

हालाँकि, यह मेरी गलती होगी कि मैं अपनी कुछ साथी नाइजीरियाई महिला कलाकारों के प्रति अपने पूर्ण प्रेम और प्रशंसा को स्वीकार न करूँ जो निश्चित रूप से इसे खत्म कर रही हैं और एक नया मार्ग प्रशस्त कर रही हैं; टोयिन ओजिह ओडुटोला, नजीडेका अकुनीली क्रॉस्बी, और एनदीदी एमेफीले। मैं इन तीन महिलाओं की बहुत प्रशंसक लड़की हूं।

राफेल दापाह REWA से बातचीत मेंराफेल दापाह REWA से बातचीत में
एक आकार-सभी के लिए उपयुक्त समाज
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राफेल: 2024 अब चल रहा है और कला कैलेंडर और बाज़ार आधिकारिक तौर पर इस महीने खुल गया है। हम 2024 में REWA से क्या उम्मीद कर सकते हैं, और आप कैसे कहेंगे कि 2023 के बाद से आपका अभ्यास विकसित हुआ है?

रीवा: यहां यह इग्बो महिला सीढ़ियां चढ़ रही है – शाब्दिक और आलंकारिक रूप से! मेरे काम का आकार और दायरा बड़े पैमाने पर विस्तारित हुआ है; मैं इनमें से प्रत्येक शब्द का उपयोग बहुत सोच-समझकर करता हूँ। मैंने स्वयं को बहुत बड़े पैमाने के कार्यों में स्थानांतरित होने की चुनौती दी और अब तक, यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। कैनवास का विशाल विस्तार मुझे अपनी कहानियों को बेहतर ढंग से बताने के लिए पर्याप्त जगह देता है।

यह सभी देखें

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साथ ही, मेरा अभ्यास अब अधिक समग्र है। मैं अब अपनी कला के साथ अन्य संवेदी तत्वों का मेल कर रहा हूं ताकि मैं अपनी कहानियों को अधिक प्रभावी ढंग से संप्रेषित कर सकूं।

आप 2024 में REWA से जो उम्मीद कर सकते हैं वह मेरी पहली, भ्रमणशील संस्थागत प्रदर्शनी है। यह प्रदर्शनी इग्बोलैंड की प्रतिष्ठित ओटू ओडु सोसायटी की महिलाओं पर प्रकाश डालेगी। यह समाज इग्बो संस्कृति और परंपरा का गढ़ है, जो सांप्रदायिक कल्याण और सांस्कृतिक पहचान को संरक्षित और बढ़ावा देता है। दर्शकों को दीक्षा समारोह से गुजरने वाले एक दीक्षार्थी की गहन और अनुभवात्मक यात्रा मिलेगी। यह दृश्य, स्पर्श और श्रवण को शामिल करते हुए एक संवेदी अनुभव होगा।

यह आज तक का मेरा सबसे व्यक्तिगत और महत्वाकांक्षी कार्य है। नाइजीरिया के लागोस में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रंगमंच से शुरू होकर लंदन में द अफ्रीका सेंटर तक और अंत में अमेरिका में समाप्त होगा

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राफेल: इससे पहले कि हम आपको जाने दें, कोई अंतिम टिप्पणी, समाचार जिसे आप साझा करना चाहेंगे, जिन लोगों या संग्राहकों को आप धन्यवाद देना चाहेंगे?

रीवा: धन्यवाद देने के लिए बहुत सारे लोग हैं, बहुत सारे। मेरे पास दुनिया का सबसे अविश्वसनीय समर्थन नेटवर्क है; मेरे माता-पिता से, मेरे भाई-बहनों से और मेरे दोस्तों से। मेरा बेटा, मेरा असली मकसद होने के कारण।

लेकिन इसे हमारे विषय में निखारने के लिए, फेरारा शोमैन गैलरी के जोनाथन और मैथ्यू, जो 2016/17 में मेरे कलात्मक जन्म के बाद से मेरे साथ हैं। वे मुझे बार-बार मेरे आध्यात्मिक घर, न्यू ऑरलियन्स में वापस लाते हैं। मुझे यूरोप में एक मंच देने के लिए आउट ऑफ अफ्रीका गैलरी के सोरेला अकोस्टा को धन्यवाद। मुझे नॉलीवुड से हॉलीवुड तक ले जाने के लिए एलए में बैंड ऑफ वाइसेस की टीम, और मुझे डेव मेयर्स और टीम के सामने रखने के लिए अन्ना अर्नेल।

मेरे संग्राहक और संरक्षक, नाम बताने के लिए बहुत सारे हैं लेकिन मैं उनसे इतनी बार बात करता हूं कि वे जानते हैं कि वे कौन हैं, विशेष रूप से न्यूयॉर्क में एक अविश्वसनीय फैशनपरस्त।

एक इग्बो कहावत है जो कहती है, जो अपने भगवान का पालन करता है. जिसका मतलब यह है कि जब कोई अपने सपने को साकार करने की दिशा में एक साहसिक कदम उठाता है, तो यह उम्मीद करने से पहले कि उसकी ची हस्तक्षेप करेगी और उसे आगे बढ़ाएगी। तो अंततः, मैं अपनी ची को धन्यवाद देता हूँ, मेरे आगे चलने और मेरा मार्ग रोशन करने के लिए।

यह REWA के साथ बातचीत में राफेल दापाह था

©2023 रीवा

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